Benefits of Red Chili: लाल मिर्च खाने के बेहतरीन फायदे क्या आप जानते हैं?

लाल मिर्च के फायदे

Benefits of eating red chili – भोजन में लाल मिर्च और हरी मिर्च (Green Chilli) दोनों का ही प्रयोग किया जाता है। लाल मिर्च खाने के कई फायदे होते हैं। मिर्च भोजन में सिर्फ तीखापन ही नहीं लाता बल्कि यह भोजन के स्वाद को भी बढ़ा देता है। हमारी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में लाल मिर्च बहुत ही फायदेमंद होता है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

लाल मिर्च खाने के बेहतरीन फायदे – Benefits of eating red chili

1. यदि पर कोई चोट, घाव या किसी अन्य कारणों से खून निकलने लगा है और खून का बहना नहीं रुक रहा है तो एक चुटकी लाल मिर्च लगाने से खून का बहना बंद हो जाता है। लेकिन कटी हुई त्वचा और शरीर के अन्य हिस्से जहां से खून निकल रहा हो वहां पर लाल मिर्च डालने से जलन या तकलीफ तो होती है लेकिन यह खून बहने से रोकने का एक बेहतर विकल्प है।

2. यदि शरीर के अंदरूनी हिस्से में रक्त का बहाव किसी चोट या आघात की वजह से शुरू हो जाए तो लाल मिर्च का सेवन फायदेमंद होता है। थोड़ा सा लाल मिर्च को पानी में घोलकर पीने से इस प्रकार के आघात में काफी फायदेमंद होता है। लाल मिर्च खाने से गर्दन की अकड़न को कम करने में फायदेमंद होता है।

3. आपके मांसपेशि‍यों में यदि सूजन है या किसी प्रकार की जलन है। कमर या पीठ दर्द या फिर शरीर के किसी भी भाग में दर्द है तो लाल मिर्च के सेवन से यह ठीक हो जाता है। लाल मिर्च में विटामिन सी, फ्लेवेनॉइड्स, पोटेशि‍यम और मैंगनीज मौजूद होता है जो हमारे लिए लाभदायक होता है।

4. सर्दी के मौसम में अक्सर हमारी नाक बंद हो जाती है। अगर सर्दी के कारण नाक बंद हो गई है या फिर नाक बह रहा है तो लाल मिर्च का सेवन फायदेमंद होता है। लाल मिर्च को पानी में घोलकर पीने से बहती नाक बंद हो सकती है और बंद नाक खुल सकती है।

5. कई बार हमारे शरीर में चोट की वजह से रक्त में थक्के बनने लगते हैं। लाल मिर्च का सेवन करने से इससे राहत मिलती है। लाल मिर्च का सेवन हार्ट अटैक जैसी बीमारी की संभावना को भी कम करता है। इसके साथ-साथ लाल मिर्च खाने से पेट या शरीर में मौजूद अवांछि‍त तत्व बाहर निकल जाते हैं। इससे हमारी पेट की कार्यप्रणाली बेहतर होती है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now