Benefits of Drinking hot milk: गर्म दूध पीने के फायदे और नुकसान

डेस्क। Benefits of Drinking hot milk: दूध के फायदे और नुकसान के बारे में हम पढ़ चुके हैं। लेकिन कई लोगों के मन में सवाल होता है कि गर्म दूध को पीने से क्या फायदे और क्या नुकसान होते हैं। दूध में प्रोटीन, वसा और विटामिन के साथ-साथ कैल्शियम में भरपूर मात्रा में होता है। दूध को रोजाना आहार में शामिल करने से शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती है। इसके अलावा भी दूध के कई फायदे हैं। आज जानते हैं कि गर्म दूध को पीने से क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

Benefits of Drinking hot milk in Hindi: गर्म दूध पीने के फायदे और नुकसान

हमलोगों को बचपन से ही बताया गया है कि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दूध हमारे शरीर में ताकत का संचार करता है। इसके अलावा दूध पीने से शरीर को आराम और ताजगी भी मिलती है। हालांकि गर्म दूध और ठंडा दूध दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान है। हालांकि कई लोगों में इस बात का भ्रम है कि गर्म दूध पीने से फायदा नहीं होता है। ठंडा दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

दूध में मौजूद हर तत्व फायदेमंद होता है। दूध विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, पोटैशियम और फॉस्फोरस का खजाना होता है। एक शोध में खुलासा हुआ है कि गर्म दूध पीने से स्वास्थ्य बेहतर रहता है और शरीर में हमेशा ताजगी बनी रहती है।

Benefits of Drinking hot milk: गर्म दूध पीने के फायदे और नुकसान

Milk Benefits in Hindi

गर्म दूध पीने के फायदे और नुकसान, Benefits of Hot Milk

1.  दूध है प्रोटीन का खजाना

दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। प्रोटीन ऊर्जा का स्रोत होता है। हमेशा दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध के साथ करना चाहिए। एक गिलास गर्म दूध का सेवन दिनभर आपको ऊर्जावान बनाकर रखेगा। प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।

2. कैल्शियम का बड़ा खजाना

दूध में मौजूद कैल्शियम शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है। इसके अलावा दूध दातों के लिए काफी फायदेमंद होता है। दूध में मौजूद कैल्शियम हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

3. कब्ज की समस्या खत्म करने में सहायक

यदि किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या है तो गर्म दूध का सेवन करना चाहिए। गर्म दूध का सेवन कब्ज में फायदेमंद होता है। गर्म दूध पीने से पाचन क्रिया सही से होता है। इससे पेट की बिमारियों में आराम मिलता है। गैस की समस्या खत्म होती है। एक बात का ख्याल रखें कि खाना खाने के बाद हल्का टहलना फायदेमंद होता है।

4. शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में सहायक

कई लोगों को शिकायत होती है कि काम करने के दौरान वे जल्दी थक जाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो गर्म दूध पीना शुरू कर दें। इससे शरीर हमेशा ऊर्जावान बना रहेगा। बच्चे दिनभर खेलने में व्यस्त रहते हैं, इसलिए बच्चों को रोजाना दूध देना फायदेमंद है।

5. हाइड्रेशन के लिए दूध फायदेमंद

दूध पीने से हमारा शरीर हाइड्रेटेड होता है। जब भी वर्कआउट करें तो काम खत्म करने के बाद दूध का सेवना करें। काम करने के बाद दूध का सेवन करने से शरीर को पोषण मिलता है और ऊर्जा की प्राप्ति होती है।

6. गले की तकलीफ में फायदेमंद

दूध का सेवन करने से गले की तकलीफ में राहत मिलती है। यदि आपके गले में तकलीफ है तो एक कप दूध के साथ चुटकीभर काली मिर्च भी मिला कर सेवन करने से गले की तकलीफ में फायदा होता है।

7. तनाव दूर करने में सहायक

ऑफिस से घर लौटने पर दिनभर का तनाव आपको परेशान कर सकता है। ऐसे में ऑफिस से घर लौटने के बाद हल्का गर्म दूध पीने आपको तनाव में राहत देगा। हल्का गर्म दूध का सेवन करने से दिनभर का तनाव कम होगा और शरीर को राहत मिलेगी।

8. अनिंद्रा की समस्या में फायदेमंद

यदि कोई व्यक्ति अनिंद्रा की समस्या से ग्रसित है। किसी को रात में नींद खुलने की बिमारी है तो रात में सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करें। इससे रात में भरपूर नींद आएगी और अनिंद्रा से राहत मिलेगी। इस बात का ध्यान रखें कि दूध ज्यादा गर्म न हो।

Milk Benefits Hindi: खाली पेट दूध पीने के फायदे व नुकसान, जरूर जानें

Leave a Comment

Recent Posts

लोगों की लापरवाही ने बढ़ाया कोरोना! फेल हो सकता है लॉकडाउन का मकसद

भारत में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार की तरफ से 21 दिनों का…

April 2, 2020

कोरोना का संक्रमण- फिर ये सबक केवल सबक बनकर न रह जाए

कोरोना का संक्रमण थमेगा और जिंदगी अपनी पटरी पर भी लौटेगी। इसमें विज्ञान के साथ…

April 1, 2020

1 अप्रैल से खत्म हो जाएगा इन बैंकों का वजूद, कुछ वस्तुओं पर अतिरिक्त टैक्स

नई दिल्ली। 1 अप्रैल से देश में नया वित्तीय वर्ष 2020-21 शुरु हो रहा है।…

April 1, 2020

देश में कोरोना के बढ़े मामले, संक्रमित लोगों की संख्या 1600 के पार

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। भारत में…

April 1, 2020

कोरोना का असर- केंद्र सरकार ने मनरेगा मजदूरों की मजदूरी Rs. 20 बढ़ाया

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस का असर लगातार बढ़ रहा है। देश में पूर्ण…

March 31, 2020

This website uses cookies.