Article 370 withdraw from J & K, लद्दाख वासी खुश, बोले फैसला स्वागत योग्य

article-370-withdraw-from-j-k

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से Article 370 (Article 370 removed) को हटा दिया है। Article 370 (Article 370 removed) के हटने के बाद लद्दाख की जनता खुश है। जामयांग सेरिंग नामग्याल ने कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले से यहां की जनता खुश है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

लद्दाख के भाजपा सांसद जामयांग ने कहा कि लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने के केंद्र सरकार के फैसला का लद्दाख की जनता ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि मैं इस विधेयक का स्वागत करता हूं। लद्दाख की जनता हमेशा कश्मीर की भेदभाव की नीति से दूर रहना चाहती थी।

article-370-withdraw-from-j-k
Jammu and Kashmir

बता दें कि लद्दाख की जनता हमेशा से लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने की मांग करती रही है। नामग्‍याल का मानना है कि इस फैसले से लद्दाख के विकास व सीमा सुरक्षा को लाभ होगा। क्षेत्रीय दलों की ओर से हो रही निंदा को लेकर नामग्‍याल ने कहा, ‘ये राजनीतिक पार्टियां राष्‍ट्र का बेहतर नहीं चाहती। ये केवल अपना परिवार चलाना चाहती हैं और यही कर रही हैं।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने को लेकर राज्यसभा में संकल्प पेश किया। इसपर राष्ट्रपति ने मुहर लगा दी है। इसके बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया गया।

370 को हटाने का संकल्प पत्र पेश करते हुए अमित शाह ने कहा कि धारा 370 की वजह से कश्मीर के लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। गृहमंत्री अमित शाह ने इस मुद्दे पर विपक्षी नेताओं के सवालों का भी जबाव दिया।

उन्होंने कहा कि कई सांसदों ने पूछा है कि जम्मू-कश्मीर कबतक केंद्र शासित प्रदेश रहेगा। मैं उन्हें भरोसा दिलाना चाहता हूं कि जब स्थिति सामान्य हो जाएगी और सही वक्त आएगा, हम जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य बनाने को तैयार हैं।

वहीं राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण बिल 2019 पारित हो गया है। बता दें कि यह विधेयक जम्मू-कश्मीर में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को 10 प्रतिशत का आरक्षण लाभ देता है।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि 370 के साथ सामान्य स्थिति लाने का प्रयास सबने मन से किया है लेकिन सामान्य स्थिति नहीं आई है। उन्होंने कहा कि सब वोंट बैंक की राजनीति से ऊपर उठ जाएं। ये सदन एकजूट होकर समर्थन करें।

गृहमंत्री ने कहा कि हमारे साथ जो पार्टियां नहीं रहती हैं उन्होंने भी समर्थन में भाषण दिए हैं। उन्होंने कहा कि देश की जनता मानती हैं कि 370 जाने से कश्मीर स्वस्थ्य हो जाएगा। मैं पहले से मानता हूं कि 370 कश्मीर को नार्मल बनाने के लिए बड़ी रुकावट है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now