Aadhaar Card Mobile Number Update Process हिंदी में जानें

Aadhaar Card Mobile Number Update Process

Aadhaar Card Mobile Number Update Process को आज हमलोग हिंदी में जानेंगे। कई बार ऐसी समस्याएं आती है जब हमें अपने आधार कार्ड से अपना पुराना मोबाइल नंबर हटाकर नया नंबर अपडेट करवाना पड़ता है। फॉर्म भरते समय या फिर जानकारियां अपडेट करते समय जो गलतियां रह जाती है उसे बाद में सुधारा जा सकता है। इसी प्रकार पहले जब आधार कार्ड बन रहा था तो कई लोगों के मोबाइल नंबर इसमें अपडेट नहीं किए गए थे।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

हालांकि अब सरकार ने धीरे-धीरे सभी लोगों के आधार कार्ड को उनके मोबाइल नंबर से लिंक करना शुरू कर दिया है। सरकार ने खुद लोगों से कहा है कि वह अपना आधार नंबर से अपना मोबाइल नंबर लिंक करा लें। आधार नंबर से अपने मोबाइल नंबर को लिंक करना बहुत ही आसान है। लेकिन कई बार लोग जानकारी के अभाव में भटकते रहते हैं और गलत लोग इन का फायदा उठाते हैं।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक करने का प्रोसेस बहुत ही आसान है और इसमें खर्चा भी कम आता है। आज हमलोग जानेंगे कि Aadhar Card (UIDAI) का Mobile Number कैसे Update करेंगे। आप के आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि, फोटो तथा बायोमैट्रिक डाटा होता है। यह आधार कार्ड जीवन भर के लिए वैलिड होता है और इससे कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में मदद मिलता है।

सभी प्रकार की केंद्रीय योजनाएं और राज्य सरकारों की योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपके पास एक आधार कार्ड होना जरूरी है और सबसे जरूरी है उस आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

इसके अलावा बैंक अकाउंट ओपन करने में, मोबाइल फोन कनेक्शन लेने में, पैन कार्ड बनवाने में इत्यादि कई प्रकार के कार्यों में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। आप अपने आधार कार्ड से अपना मोबाइल नंबर लिंक रखें और हमेशा उसे अपडेट रखें। अगर आपके Aadhaar Card में आपका Mobile Number Update नहीं है तो उसे जल्द से जल्द अपडेट करवा लें।

Aadhaar Card Mobile Numbar Update कैसे करें?

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट यूआईडीएआई डॉट जीओवी डॉट इन पर विजिट करें।
  2. उसके बाद गेट आधार चेतन में जाकर आधार इनरोलमेंट/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करें।
  3. डाउनलोड फॉर्म को सही से भरे और इसे आधार इनरोलमेंट सेंटर में जाकर जमा कर दें।
  4. इनरोलमेंट सेंटर में आपका फिंगरप्रिंट, रेटीना स्कैन, और फोटो को दोबारा कैप्चर किया जाएगा।
  5. इसके बाद आधार से जुड़ी हुई जानकारी अपडेट करवाने के लिए आपको ₹50 की फीस देनी होगी।
  6. आधार अपडेट एप्लीकेशन जैसे ही एक्सेप्ट किया जाएगा तो आपको एक यू आर ए नंबर दिया जाएगा।
  7. इस यू आर एन नंबर के जरिए अपने एप्लीकेशन को ट्रैक कर पाएंगे।
  8. अब आपका अपडेटेड आधार कार्ड आपको आपके एड्रेस पर करीब 90 दिनों के अंदर मिल जाएगा।
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now