क्या है 13 अंकों के मोबाइल नंबर का रहस्य?

नई दिल्ली। भारत में 1 जुलाई से मोबाइल नंबरों को लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहा है। 1 जुलाई 2018 से अब आपका मोबाइल नंबर 13 अंकों के हो जाएंगे। जो भी ग्राहक 1 जुलाई 2018 के बाद नया नंबर लेगा उसे 13 अंकों का मोबाइल नंबर मिलेगा। इसके लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं।

मोबाइल नंबरों के लेकर हो रहे इस नए बदलाव को लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि भारत में मोबाइल यूजर्स की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। मोबाइल इंटरनेट यूजर्स की संख्या जुलाई तक 47.8 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है।

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) और कंटार-आईएमआरबी द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 के दिसंबर तक मोबाइल इंटरनेट यूजर्स की संख्या 17.22 फीसदी से बढ़कर 45.6 करोड़ तक पहुंच गई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैठक में दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने कहा कि 10 अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबर जारी करने की कोई गुंजाइश नहीं बची है। लिहाजा इस बात की पहले से ही जरूरत महसूस की जा रही थी कि अब 10 से अधिक अंकों वाली मोबाइल नंबरों की सीरीज शुरू करनी होगी। जिसके बाद 13 अंकों का मोबाइल नंबर जारी करने का फैसला किया गया है।


मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें

Show comments

This website uses cookies.

Read More